भोपाल ! राजधानी भोपाल के आयकर विभाग की टीम ने सांवरिया ग्रुप के भोपाल, मंडीदीप, इटारसी, हरदा और बैतूल स्थित 12 ठिकानों, प्रतिष्ठानों, कार्पोरेट आफिस और संचालकों के आवास पर एक साथ छापा मार कार्यवाही शुरू की है। 70 अधिकारियों और 150 पुलिसकर्मियों की टीम के साथ मंगलवार को शुरू की गई कार्यवाही रात तक चली। कार्यवाही के दौरान, लेनदेन और निवेश के दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है। आयकर विभाग का अनुमान है कि ग्रुप के द्वारा लगभग 150 करोड़ के कर अपवंचन का मामला है। ऐसी दशा में कार्यवाही बुधवार को भी जारी रह सकती है।
जानकार सूत्रों के अनुसार इटारसी के सांवरिया गु्रप पर आयकर विभाग ने आज दिन में कार्रवाई की है। सांवरिया ग्रुप के संचालक सतीश, अनिल और अशोक सांवरिया के इटारसी स्थित नौंवी लाइन में कारपोरेट आफिस, निवास सहित उनकी कीतरपुर के राइस प्लांट, खेड़ा स्थित साल्वेंट प्लांट और दालमिल पर आयकर की टीम ने पुलिस की मदद से कार्रवाई शुरू की थी। सभी कर्मचारियों के मोबाइल लेने के बाद उन्हें संस्थानों से बाहर नहीं जाने दिया और फिर आयकर विभाग ने दस्तावेजों को खंगालना शुरू किया।
वहीं सांवरिया ग्रुप के बैतूल के कोसमी स्थित सोयाबीन प्लांट पर भी छापा मारा गया। सांवरिया ग्रुप के मंडीदीप और हरदा स्थित ठिकानों पर भी आयकर विभाग ने सर्वे की कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में दस्तावेज जब्त किए। भोपाल में भी ग्रुप के अरेरा कालोनी ई-वन और मेट्रो प्लाजा के आफिसों पर भी आयकर टीम पहुंची। आयकर विभाग की सांवरिया ग्रुप की कार्रवाई की मानीटरिंग प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर अबरार अहमद और प्रिंसिपल कमिश्नर केसी घूमरिया द्वारा की जा रही है।
इटारसी संवाददाता से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार सुबह लगभग 11 बजे चमचमाती सफेद रंग की इनोवा गाडिय़ों से इटारसी पहुंचे आयकर विभाग के अधिकारियों ने सांवरिया गु्रप की कीरतपुर स्थित राइस मिल, खेड़ा स्थित दो फै क्ट्रियों और नौवी लाइन स्थित आवास पर छापामार कार्रवाई की। यह सारी कार्रवाई एक साथ एक समय में की गई। अचानक अधिकारियों को घर में घुसता देख सांवरिया परिवार के सदस्य भी भौंचक्के रह गए थे। परिचय के बाद अधिकारियों ने उनके घर के सभी सदस्यों को बाहर बुलाने के साथ ही काम करने वाले कर्मचारियों को बाहर नहीं जाने की हिदायत देकर कार्रवाई शुरू की। ऐसी ही कुछ स्थिति उनकी कीरतपुर स्थित राइस मिल की थी। जहां अधिकारियों ने मिल के मुख्य द्वार पर तालाबंदी कर वहां काम करने वाले कर्मचारियों को बाहर नहीं जाने की हिदायत देते हुए मिल का रिकार्ड खंगाला। वही खेड़ा स्थित दोनों फैक्ट्रियों पर भी आयकर विभाग की टीम ने ताला बंदी कर रिकार्ड की जांच की। कार्रवाई अंधेरा होने तक जारी रही। आयकर विभाग द्वारा की गई कार्रवाई को लेकर मीडिया ने अधिकारियों से कार्रवाई का ब्यौरा जानने के लिए संपर्क किया, लेकिन कार्रवाई में लगे अधिकारियों ने मामले को गोपनीय बताकर जानकारी देने से इंकार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *