ग्वालियर । सिविल हॉस्पिटल ग्वालियर की ओटी (ऑपरेशन थियेटर) जल्द से जल्द शुरू करें। ओटी टेबल, एक्स-रे, लाईट एवं इनवर्टर का इंतजाम रोगी कल्याण समिति के मद से किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर राहुल जैन ने सिविल हॉस्पिटल के औचक निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन एवं अस्पताल प्रबंधन को दिए। उन्होंने यहाँ के पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड को भी व्यवस्थित करने की हिदायत संबंधित अधिकारियों को दी।
कलेक्टर ने मंगलवार को सिविल हॉस्पिटल ग्वालियर के अलावा बिरलानगर प्रसूतिगृह, पोषण एवं पुनर्वास केन्द्र थाठीपुर, शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय रेलवे कॉलोनी व आंगनबाड़ी केन्द्र शिक्षा नगर आदि संस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। सिविल अस्पताल के औचक निरीक्षण पर पहुँचे कलेक्टर जैन ने कहा कि उपनगर ग्वालियर व हजीरा क्षेत्र में निवासरत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिये सिविल हॉस्पिटल सबसे बड़ी आशा का केन्द्र है। इसलिये यहाँ की स्वास्थ्य सेवाओं में ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने यहाँ के शल्य चिकित्सक डॉ. नारायण शिवहरे को हिदायत दी कि ओटी चालू होने के बाद पहले ऑपरेशन की जानकारी उन्हें टेलीफोन पर दें। जैन ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिये धन की कमी नहीं है। इसलिये अस्पताल की सेवाओं में कोई कमी न रहे।
सिविल अस्पताल ग्वालियर में मेडीसन की ओपीडी में मरीजों की लम्बी लाईन मिलने पर कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि यहाँ पर एक अतिरिक्त मेडीसन चिकित्सक की व्यवस्था करें। उन्होंने मरीजों की सुविधा के लिये ओपीडी के बाहर चिकित्सकों के नाम व मोबाइल फोन नम्बर प्रदर्शित करने को भी कहा। साथ ही निर्देश दिए कि चिकत्सको की ड्यूटी चेंज होने की जानकारी भी प्रतिदिन प्रदर्शित की जाए। जैन ने जिला चिकित्सालय मुरार के साथ-साथ सिविल हॉस्पिटल ग्वालियर की ओपीडी काउण्टर का कम्प्यूटराइजेशन कराने के लिये भी कहा। उन्होंने बायोमैट्रिक हाजिरी सिस्टम को हर हाल में एक अगस्त से शुरू कराने के निर्देश भी इस मौके पर दिए।
कलेक्टर ने एनसीडी (गैर संचारी बीमारियाँ) जाँच के लिये पृथक से काउण्टर स्थापित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा इन काउण्टर के माध्यम से बीपी, शुगर, ईसीजी इत्यादि जाँच कराई जाएँ। न ने दांतों के जाँच व ऑपरेशन के लिये मशीन की व्यवस्था करने को भी कहा। उन्होंने सुविधाजनक तरीके से मरीजों को हॉस्पिटल तक लाने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिये अस्पताल के गेट के दोनों ओर हाथ ठेले व दुकान न लगने देने के निर्देश एसडीएम एवं अस्पताल प्रबंधन को दिए। भ्रमण के दौरान एसडीएम रिंकेश वैश्य, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. व्ही के गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी विकास जोशी व जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विकास राय सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे।

बुजुर्गों के लिये अलग से दवा वितरण काउण्टर खोलें
सिविल अस्पताल ग्वालियर के नि:शुल्क औषधि वितरण काउण्टर के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने हिदायत दी कि बुजुर्ग मरीजो को दवा वितरण करने के लिये अलग से काउण्टर शुरू करें। उन्होंने ई-औषधि सॉफ्टवेयर में दवा वितरण की जानकारी फीड करने पर भी जोर दिया। साथ ही कहा कि यदि अस्पताल के स्टोर में दवायें होने के बाबजूद यदि वितरण काउण्टर पर दवायें न हुईं तो इसे अपराध की श्रेणी में गिना जायेगा।

फिरदोशी को दिलाईं बैशाखी
बिरलानगर प्रसूतिगृह एवं जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर से एक बुजुर्ग महिला श्रीमती फिरदोशी ने बैशाखी दिलाने की गुहार की। उसका कहना था, कि आय प्रमाण-पत्र न होने से मुझे बैशाखी नहीं मिल पा रही है। कलेक्टर जैन ने डीडीआरसी के प्रबंधक को बुलाकर फिरदोशी को बैशाखी दिलवाई। साथ ही कहा कि सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार अब आय प्रमाण-पत्र हितग्राही स्वयं स्व-प्रमाणित करके दे सकता है। उन्होंने दिव्यांगों के लिये एक विशेष रोजगार मेला आयोजित कराने के निर्देश भी इस दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने बिरलानगर प्रसूतिगृह में भर्ती गर्भवती माताओं के बैंक खाते के नम्बर प्राप्त कर तत्परता से जननी सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रसूताओं को शिशुओं के लालन-पालन का प्रशिक्षण भी दिलाया जाए। जैन ने बिरलानगर प्रसूतिगृह की शैय्या बढ़ाने के लिये भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि बिरलानगर प्रसूतिगृह परिसर से डीडीआरसी को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने के प्रयास किए जायेंगे।

डाइटीशियन की संविदा समाप्त करने के निर्देश
एनआरसी (पोषण एवं पुनर्वास केन्द्र) ठाठीपुर में पदस्थ फूड डेमोस्ट्रेटर (डाइटीशियन) को नोटिस जारी कर संविदा समाप्त करने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिए। एनआरसी के निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आई थी कि डाइटीशियन सुश्री निशा आदतन गायब रहने की आदी हैं। इससे यहाँ भर्ती होने वाले कुपोषित बच्चों व माताओं की देखभाल व काउन्सलिंग में दिक्कत आ रही है। जैन ने एनआरसी में एक चौकीदार की व्यवसथा करने की हिदायत भी विभागीय अधिकारियों को दी।

स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्र का भी किया निरीक्षण
मंगलवार को शहर भ्रमण के दौरान कलेक्टर जैन ने सरकारी स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षा नगर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में सांझा चूल्हा कार्यक्रम के तहत समूह द्वारा सुबह का नाश्ता व भोजन एक साथ दिए जाने पर नाराजगी जताई। उन्होंने निर्देश दिए कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका अपने समक्ष में नाश्ता व भोजन प्राप्त करें। जैन ने आंगनबाड़ी में बच्चों की संख्या बढ़ाने पर भी बल दिया। कलेक्टर ने शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय रेलवे कॉलोनी की विभिन्न कक्षाओं में पहुँचकर शैक्षणिक गुणवत्ता परखी। उन्होंने बच्चों से पहाड़े सुने और किताब पढ़वाई। जैन ने विद्यालय परिसर में स्मार्ट क्लास शुरू करने को कहा। साथ ही मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत आज के मीनू के अनुसार बनाए गए भोजन को भी देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *