भोपाल।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को राहत और सहायता में राज्य सरकार कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता की सेवा के लिये है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ जिला स्तरीय अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। इस मेले में 75 हजार हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में करीब 54 करोड़ रूपये का लाभ दिलाया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिये कई योजनाएं बनायी है। गरीबों की आमदनी बढ़ाने और विकास का लाभ उन्हें दिलाने के लिये काम किया जा रहा है। राज्य सरकार ने तय किया है कि जो गरीब झुग्गी बनाकर रह रहे हैं उन्हें झुग्गी का पट्टा दिया जायेगा। बाहर से शहरों में आकर मजदूरी करने वाले लोगों को बसाने के लिये स्थान तय किया जायेगा। स्व. दीनदयाल उपाध्याय कहते थे कि दीन-दुखियों की सेवा में ही भगवान की पूजा है। इसी को ध्यान में रखकर अंत्योदय मेले आयोजित किये जा रहे है। जिसमें एक ही स्थान पर विभिन्न योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलाया जाता है। युवाओं के लिये मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आगमी एक अप्रैल से लागू होगी। जिसमें युवाओं को उद्योग लगाने के लिये 25 लाख रूपये तक के ऋण की गारंटी तथा पाँच वर्ष तक 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जायेगा। युवाओं के लिये उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना भी बनायी गयी जिसमें ऋण की गारंटी राज्य सरकार लेगी तथा ब्याज भी राज्य सरकार भरेगी। गरीबों के इलाज के लिये शासकीय अस्पतालों से मुफ्त दवाई वितरण और मुफ्त जांच की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के विकास के लिये समाज का हर वर्ग सहयोग करे। इस तरह के अंत्योदय मेले आगे भी लगते रहेंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद श्री कैलाश जोशी ने कहा कि अंत्योदय मेलों से जरूरतमंद हितग्राहियों को एक साथ एक स्थान पर लाभ मिल रहा है। अंत्योदय मेले विकास के प्रति जनजागृति का मंच भी साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस नवाचारी प्रयास से समाज के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति और वर्ग को विकास योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने युवाओं से राज्य शासन की लोकहितकारी योजनाओं की जानकारी जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने का आग्रह किया।

भोपाल की महापौर श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की जनसेवा की भावना से आज लाखों लोगों को विकास योजनाओं से फायदा हुआ है। अंत्योदय मेले की पहल से बेहतर परिणाम मिले हैं।

मेला स्थल पर विकलांग हितग्राहियों को ट्रायसाईकिल, बेसाखी एवं अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये गये। बीस विभागों की 100 से ज्यादा योजनाओं में 75 हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर, विधायक श्री जितेन्द्र डागा, भाजपा भोपाल के अध्यक्ष श्री आलोक शर्मा, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री रामेश्वर शर्मा, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रमेश शर्मा और जिला पंचायत भोपाल की अध्यक्ष श्रीमती मीना हिम्मत सिंह उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री ने खराब मौसम के बावजूद अंत्योदय मेले के लिये बेहतर प्रबंधन करने पर जिला प्रशासन, नगर निगम और आयोजन से संबंधित प्रशासनिक अमले, पुलिस प्रशासन की सराहना की। मेला स्थल पर मुख्यमंत्री के पहुंचते ही हितग्राहियों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से चर्चा की और उनसे भविष्य की योजना की भी जानकारी ली।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *