ग्वालियर |      बालिकाएँ मन लगाकर पढ़ाई करें और राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने शहर एवं प्रदेश का नाम रोशन करें। उनकी पढ़ाई दृलिखाई और खेल सुविधाओं आदि पर होने वाले खर्च की चिंता प्रदेश सरकार करेगी। यह बात गृह, परिवहन एवं जेल राज्य मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह ने कही। श्री कुशवाह शासकीय पदमा कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
गृह राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने इस अवसर पर बालिकाओं से कहा कि विद्यालय में पढ़ाई अथवा खेल आदि से संबंधित जिस भी काम की जरूरत हो उसे खुलकर बताएँ। इसके लिए वे अपनी विधायक निधि से धनराशि मुहैया करायेंगें। साथ ही जरूरत होने पर सरकार से भी विद्यालय के विकास के लिए राशि दिलायेंगे। गृह राज्य मंत्री के इस प्रस्ताव पर पदमा विद्यालय की बालिकाओं ने यहाँ के खेल परिसर और शौचालय के जीर्णोंद्वार की माँग की। इन माँगों को चरणबद्व ढंग से पूरा कराने का आश्वासन गृहराज्यमंत्री ने दिया है। श्री कुशवाह ने पदमा विद्यालय में फर्नीचर के लिए भी विधायक निधि से धनराशि देने की बात कही।
गुरूवार को आयोजित हुए पदमा विद्यालय के वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता स्थानीय पार्षद श्रीमती आशा राठौर ने की। आरंभ में मुख्य अतिथि श्री कुशवाह ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती पुष्पा ढ़योड़ी ने स्वागत उद्बोधन और विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस मौके पर सर्वश्री सुधर सिंह पवैया, श्री संतोष सिंह राठौर व अन्य जन प्रतिनिधिगण तथा श्री भूपेन्द्र सिंह सिकरवार सहित विद्यालय के अन्य आचार्यगण व छात्राएँ मौजूद थीं। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती कादम्बरी आर्य ने किया।

पुरस्कार भी वितरित किए

पढ़ाई, खेल, सांस्कृतिक एवं एन.सी.सी,. एन.एस.एस. व गाईड आदि गतिविधियों में पदमा विद्यालय का नाम रोशन करने वाली छात्राओं को गृह राज्यमंत्री ने कुल 170 पुरस्कार प्रदान किए। उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ छात्रा के पुरस्कार कु.रूचि शर्मा व कु.आद्या दीक्षित को प्रदान किए गए। इन बालिकाओं ने विभिन्न विधाओं में ढेरों इनाम हासिल किए। इनके अलावा राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर तलवार बाजी व अन्य क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में शिरकत करने गई छात्राओं सहित हर कक्षा में पढ़ाई में अव्वल रहीं छात्राओं को भी पुरस्कारों से नबाजा गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बाँधा सभा

पदमा विद्यालय के वार्षिकोत्सव में विद्यालय की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभा बाँध दिया। दो बालिकाओं द्वारा बेटी बचाओ अभियान पर केन्द्रित नृत्य नाटिका और बालिकाओं के एक अन्य समूह द्वारा प्रस्तुत लोक नृत्य ने समारोह में मौजूद लोगों का मन मोह लिया।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *