भोपाल ! जहांगीराबाद स्थित बाल सुधार गृह से देर रात 11 बच्चे सुरक्षाकर्मियों की आंखों में मिर्ची झोंककर भाग खड़े हुए। हालांकि पुलिस ने इनमें से 6 को पकड़ लिया है और शेष 5 की तलाश की जा रही है।
पुलिस के अनुसार, जहांगीराबाद में सीआई कालोनी में स्थित बाल सुधार गृह में रविवार रात सुरक्षाकर्मी ओमप्रकाश धु्रवे और केयर टेकर अशोक रघुवंशी डयूटी पर थे। यहां बच्चे दूसरे दिन के लिए खाने की तैयारी कर रहे थे। तभी करीब एक दर्जन यहां भागते हुए आए और दोनों कर्मचारियों की आंखों में लाल मिर्च झाेंक दी। इसके बाद दोनों के साथ मारपीट की साथ ही परिसर में रखा टेलीफोन सहित अन्य सामान में तोड़फोड़ की। इस बीच इन उपद्रवी बच्चों ने एक कर्मचारी का मोबाइल फोन छीन लिया और फरार हो गए। फरार हुए बच्चे 7 भोपाल, 2 राजगढ़ और 2 विदिशा के हैं और सभी आरोपी हत्या-बलात्कार और लूट जैसे संगीन जुर्म में बंद हैं। हालांकि जहांगीराबाद पुलिस को सूचना मिलते ही पड़ताल शुरू की और इनमें से 6 बच्चों को अलग-अलग क्षेत्रों से पकड़ लिया गया। वहीं 5 बच्चे अभी भी गिरफ्त से बाहर हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। जहांगीराबाद सीएसपी सलीम खान के अनुसार अब इस बात की जांच की जा रही, कि आखिर बच्चों ने भागने की योजना कब की और उसके पीछे किसका दिमाग चला। उन्होंने उम्मीद जताई कि फरार पांचों बच्चों को भी जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। वहीं बाल सम्प्रेक्षण गृह की प्रभारी प्रभा चतुर्वेदी ये बच्चे पहले सेंट्रल जेल में थे, लेकिन बाद में उन्हें नाबालिग होने के कारण यहां लाया गया था। उन्होंने बताया भागने वाले बच्चे उत्पाती प्रवृत्ति के हैं। इनके आने के बाद ही संप्रेक्षण गृह में हंगामा होने लगा था। यहा आए दिन किसी न किसी से मारपीट करते थे।
लापरवाही हुई उजागर
11 बाल कैदियों के फरार होने के बाद इनकी निगरानी में बड़ी लापरवाही सामने आई है। बताया गया है, कि बाल संप्रेक्षण गृह में वर्तमान में 44 बच्चे व किशोर मौजूद हैं, लेकिन इनकी सुरक्षा का जिम्मा महज दो कर्मचारियों के हवाले रहती है। इनमें से एक केयर टेकर है, खाना बनाने व बच्चों की देखरेख का काम संभालता है, जबकि दूसरा होमगार्ड का जवान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *