पन्ना मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पन्ना में आयोजित समारोह में जिले को 24 घण्टे बिजली देने वाले अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने पन्ना नगर की जल आवर्धन योजना के प्रथम चरण का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि अब पन्ना जिले के गाँवों से बिजली कटौती का कंलक मिट गया है। राज्य सरकार ने 5 वर्ष पहले जो सपना देखा था वह पूरा हो गया है। इसके लिए 11 हजार करोड़ रूपये खर्च करके फीडर सेपरेशन किया गया है। अब पन्ना जिले के हर गाँव को बिजली तथा हर खेत को पानी मिलेगा। पन्ना में 55 सिंचाई परियोजनाएँ पूरी करके 13700 हेक्टेयर में अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा दी गई है।

            मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को सरकार जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने के साथ गेहूँ खरीदी पर 150 रूपये का बोनस दे रही है। किसानों को आगामी वर्ष धान में भी प्रति क्विंटल 150 रूपये का बोनस दिया जाएगा। अब बिजली के बिल साल मेंे केवल 2 बार आयेंगे। किसान केवल 1200 रूपये प्रति हार्स-पावर की दर से बिल देंं। पुराने लंबित बिलांे में भी सरचार्ज पूरी तरह से माफ करके केवल मूल राशि का आधा जमा करने पर शेष अनुदान दिया जा रहा है।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर गरीब के विकास के लिए संकल्पित है। जब तक विकास का प्रकाश हर गरीब के झोपड़े में नहीं पहुँचेगा तब तक विकास बेमानी है। गरीबों को जून से एक रूपये प्रति किलो गेहूँ तथा दो रूपये प्रति किलो चावल मिलेगा। जो गरीब शासकीय भूमि पर रह रहे हैं उन्हें पट्टे दिए जायेंगे। लाड़ली लक्ष्मी योजना से 14 लाख से अधिक बेटियाँ लखपति बनी हैं। उन्होंने कहा कि पन्ना नगर के विकास के लिए 11.70 करोड़ से सड़क निर्माण का कार्य मंजूर किया गया है। पर्यटन विकास के लिए 819 लाख रूपये के कार्य मंजूर किए गए हैं। उन्होंने कहा है कि हर व्यक्ति नशा से दूर रहे। प्रदेश में शराब की नई दुकान नही खोली जाएगी। पुलिस अवैध शराब बिक्री पर कड़ी कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले कन्या-पूजन किया। इसके बाद उन्होंने विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को सहायता राशि के चैक वितरित किए।

        ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि अटल ज्योति योजना से जगमग होने वाला पन्ना 13वाँ जिला है। प्रदेश में जून माह तक सभी 50 जिलों में 24 घण्टे बिजली की आपूर्ति होने लगेगी। अगले वर्ष तक प्रदेश में 17500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होने लगेगा। यह अगले 5 वर्ष तक के लिए प्रदेश की माँग की पूर्ति के लिए पर्याप्त होगा। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने भी संबोधित किया। समारोह में कृषि मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमरिया, राज्य मंत्री कृषि श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद श्री जितेन्द्र सिंह बुन्देला, विधायक डॉ. राजेश वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुदामा बाई पटेल, अध्यक्ष नगर पालिका श्रीमती शारदा पाठक भी उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *